भोगली बिहू: बहुतायत का त्योहार

कई मायनों में हमारी आई माहुरा होई पलट जाती है
मघोत जूनो के हाथ से लखीमी अडोर
ऑक्सोरोट निकाई टोर जोजाई एयर ई केक्स
भारत के पूरब दीक्षारो की बढ़ती डेक्स

“बहाग के महीने के दौरान, माँ महूरा [सूत के स्पूल] की तरह अनुग्रह के साथ नृत्य करती है और घूमती है।
माघ में, वह समृद्धि की देवी का स्वागत करता है।
वह शरद ऋतु के आकाश के सितारों के साथ अपने बालों को सजाती है।
वह उगते सूरज की भूमि है। “

स्वर्गीय डॉ. भूपेन हजारिका के एक गीत के ये सदाबहार गीत भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित असम की भूमि की सुंदरता और आत्मा को सटीक रूप से कैप्चर करते हैं। गीत क्षेत्र की प्रकृति, संस्कृति और सभ्यता के बीच गहरे अंतर्संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। बिहू महोत्सव, और कृषि और उर्वरता के साथ इसका अभिन्न संबंध, असम की संस्कृति और विरासत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। माघ बिहू या भोगाली बिहू अपार प्रकृति और प्रचुरता का त्योहार है। यह असम के लोगों के लिए एक समुदाय के रूप में प्रकृति के उपहारों का आनंद लेने और साझा करने और पहचान और अपनेपन की भावना को मजबूत करने का अवसर भी है। त्योहार के दौरान तैयार किए गए और आनंद लिए गए कई स्वादिष्ट व्यंजन, स्नैक्स और स्वाद मस्ती और साझा करने की भावना को दर्शाते हैं।

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बिहू त्योहार के तीन रूप हैं: बहाग बिहू, काटी बिहू और माघ बिहू, जिनमें से प्रत्येक क्षेत्र के कृषि कैलेंडर में महत्वपूर्ण घटनाओं से मिलता है। बहाग बिहू (अप्रैल के मध्य में मनाया जाता है) वसंत की शुरुआत और कटाई चक्र की शुरुआत का संकेत देता है। काटी बिहू (अक्टूबर) को अच्छी फसल के लिए प्रार्थना के दिन के रूप में मनाया जाता है। माघ बिहू (मध्य जनवरी) फसल कटाई के बाद के कृषि चक्र के पूरा होने का प्रतीक है।
माघ बिहू माघ के अंत में मनाया जाता है, यानी पूह या पौसा के महीने के अंतिम दिन (चंद्र कैलेंडर के अनुसार)। इसे दो महीने पुराने दोमाही या संगम (समाहा) के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन को हिंदू चंद्र वर्ष में शुभ माना जाता है और इसे मकर संक्रांति कहा जाता है, यानी जब सूर्य उत्तर या उत्तरायण की ओर अपनी यात्रा शुरू करता है और मकर की हिंदू राशि में बदल जाता है। इस दिन, पोंगल (तमिलनाडु), माघी (पंजाब) और उत्तरायण (गुजरात) जैसे विभिन्न त्योहारों के रूप में भारत के विभिन्न हिस्सों में सूर्य देव की पूजा की जाती है।

पुरावस्तु

फसल के त्योहार मानव सभ्यता के रूप में पुराने हैं और विभिन्न रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों के माध्यम से प्रकृति की उर्वरता का उपयोग करने की मानव इच्छा की जड़ में हैं। इसलिए बिहू की उत्पत्ति को स्थापित करना मुश्किल है। बिहू त्योहार मुख्य रूप से धान की खेती के चक्र से जुड़ा हुआ है। यही कारण है कि यह असम में चावल की खेती के विकास के साथ विकसित हुआ है। वर्तमान बिहू अनुष्ठानों में से कई जैसे पूर्वज-पूजा, और नृत्य और गीत जो प्रजनन क्षमता पैदा करते हैं, उन्हें इस क्षेत्र में कुछ स्वदेशी जनजातियों के विश्वासों और प्रथाओं के सांस्कृतिक अवशेष माना जाता है, जैसे कि खासी।

 

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उन्होंने 13 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में असम आए बोडो लोगों द्वारा इस क्षेत्र में धान की खेती में सबसे महत्वपूर्ण योगदान दिया। देवम ने ब्रह्मपुत्र घाटी में साली-खेती या गीली धान की खेती (पहले की आहू तकनीक के स्थान पर, जिसमें खेतों में खड़े पानी की आवश्यकता नहीं थी) शुरू करके धान की खेती में क्रांति ला दी। आज शाली की खेती के चक्र के चारों ओर तीन रूप रंगीन हैं। चौधरियों ने बिहू उत्सव को संस्थागत और लोकप्रिय बनाया। माघ बिहू के दौरान, रंग घर के शाही मैदान में विभिन्न खेल और प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं (समुद्र पर हमारी कहानी देखें)।

रीति-रिवाज और प्रथाएं

भोगाली बिहू के हर पहलू में सद्भाव और एकता की भावना कम हो गई है। उरुका (माघ बिहू से एक दिन पहले) की रात को, ग्रामीण बांस, लकड़ी, पुआल और नोरा से बनाई गई एक अस्थायी संरचना (धान का शेष टुकड़ा) वेलाघोर में एक साथ दावत करते हैं। माघ बिहू के लिए बनाई गई एक और संरचना मेजी है: बांस, लकड़ी और पुआल से बना एक टॉवर। ये या तो नामघरों (सामुदायिक प्रार्थना हॉल) की भूमि पर बनाए गए हैं या चयनित परिवार के सुतालों (चोटलों) की भूमि पर बनाए गए हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन संरचनाओं का निर्माण गाँव के लोगों के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से किया गया है। त्योहार समुदाय के मूड को ध्यान में रखते हुए, हर परिवार त्योहार के लिए कच्चे माल (अपनी क्षमता के अनुसार) का योगदान देता है। उरुका के दिन मनाई जाने वाली एक और पुरानी परंपरा मछली पकड़ना है, जहां एक गांव के लोग नदी या सामुदायिक तालाब में एक साथ मछली पकड़ते हैं।

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वह नए पकड़े गए उरुका भोज के लिए विभिन्न व्यंजनों को तैयार करने के लिए आगे बढ़ता है। माघ बिहू की एक अनूठी और मजेदार परंपरा चोरी है, जो ज्यादातर गांव के युवा लड़कों से जुड़ी है। चोरी की गई वस्तुओं में भूसा, बांस, सब्जियां और मुर्गियां शामिल हो सकती हैं। हालांकि, इस तरह की शरारत को आम तौर पर अनदेखा किया जाता है क्योंकि हर कोई उदार और उत्सव के मूड में है। दावत के बाद, अलाव के आसपास की कहानियों को याद करने और साझा करने में रात बिताई जाती है।
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अगले दिन, यानी माघ बिहू, लोग कड़ाके की सर्द सुबह की ठंड के बहादुरी से धधकते हुए देखते हैं। चावल, दालें, घी और पिठ्ठा (जलपान) सूर्य-देवता को प्रसाद के रूप में अग्नि में डाला जाता है। मेजी का जलना अंधेरे पर प्रकाश की जीत है, और मृत्यु पर जीवन का प्रतीक है। असम में कुछ जातीय समूह जैसे सोनोवाल कछारी, दिमासा और रावस मेजिजला को पूर्वजों की पूजा के साथ जोड़ते हैं। इस संदर्भ में, मेजी महाकाव्य योद्धा भीष्म (कुरुओं के शाही घराने के महान पूर्वज) के अंतिम संस्कार का प्रतिनिधित्व करता है। पौराणिक कथा के अनुसार, जानबूझकर मृत्यु के आशीर्वाद से धन्य भीष्म ने सूर्य के उत्तरायण होने के बाद ही अपने नश्वर शरीर को छोड़ने का फैसला किया। इसलिए, मेजी की आग समुदाय के कल्याण के लिए पूर्वजों के आशीर्वाद के लिए एक चैनल का भी प्रतिनिधित्व करती है।
जैसे ही आग की लौ मेजी को घेरती है, भीड़ नारे लगाती है: पूह गोल माघ होले, अमर मेजी जॉली गोल
“पुह के जाते ही, मेजी जलती है और माघ उतर जाता है”.
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जल-हिलोइस (पानी से भरे हरे बांस का एक टुकड़ा जो आग लगाने पर तोपों की तरह फट जाता है) की गरजती आवाज सर्दियों के अंत और माघ की विजयी शुरुआत की घोषणा करती है।ऐसा माना जाता है कि माघ-बंधन के अनुष्ठान, या लगनी-गोरा (फल देने वाले पेड़) के चारों ओर पुआल बांधने से उनकी उर्वरता बढ़ जाती है। पुआल के टुकड़े दानेदार (वोरेल-घोर) और गरुखेड (कैवली) से भी बंधे होते हैं और माना जाता है कि यह अभ्यास परिवार की समग्र समृद्धि को बढ़ाता है। दिन के दौरान, विभिन्न प्रकार के जा-जोल्पन और पिथा-पोना (स्नैक्स और स्वाद) खाए जाते हैं। युवा बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं। विभिन्न दिलचस्प खेल जैसे: टेकेली-भंगा (आंखों में स्ट्रिप्स पहनकर ड्रम बजाना), रोजी-टोना (रस्साकशी) और भारी-बुस्तु-डोलीवा (शॉटपुट) उत्सव के उत्साह को तेज करते हैं।
इसके अलावा मोह-जुज (भैंस की लड़ाई), -जुज (कोक लड़ाई) और बुलबुली-जुज (भारतीय बुलबुल लड़ाई) भी आयोजित किए गए थे; लेकिन इन्हें ज्यादातर आधुनिक समय में रोक दिया गया है। नामघर में नाम-कीर्तन (प्रार्थना) का अभ्यास करते हुए दिन बिताया जाता है। असम के विभिन्न हिस्सों में माघ बिहू के अवसर पर कई मेले आयोजित किए जाते हैं जैसे कि दयांग बेलगुरी (मोरीगांव जिले में) में जोनबील मेला, और बंगलीपाड़ा (बारपेटा जिले में माघी मेला)। इन मेलों ने पारंपरिक रूप से विभिन्न गांवों और समुदायों के बीच संसाधनों के आदान-प्रदान को सक्षम किया है।

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